Trending News

भजनलाल सरकार किसानों पर मेहरबान, 350 करोड़ का ब्याज मुक्त फसली ऋण मिलेगा

भजनलाल सरकार किसानों पर मेहरबान, 350 करोड़ का ब्याज मुक्त फसली ऋण मिलेगा
Written by Team HCC

भजनलाल सरकार किसानों पर मेहरबान

भजनलाल सरकार किसानों पर मेहरबान:—- राजस्थान के सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक का कहना है कि किसानों को अधिक अल्पकालीन ब्याज मुक्त फसली ऋण उपलब्ध कराने के लिये 1000 करोड रुपये की वृद्धि कर 23 हजार करोड का ऋण वितरण का लक्ष्य रखा है।

राजस्थान के सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक का कहना है कि किसानों को अधिक अल्पकालीन ब्याज मुक्त फसली ऋण उपलब्ध कराने के लिये 1000 करोड रुपये की वृद्धि कर 23 हजार करोड रुपये का ऋण वितरण का लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा द्वारा 30 जून को रिकार्ड 350 करोड रुपये का ऋण वितरण किया जायेगा। प्रदेश किसानों को उनकी आवश्यकता के अनुसार तेजी से ऋण वितरण किया जा रहा है। अब तक 25 लाख से अधिक किसानों को 10 हजार करोड रुपये का ऋण दिया जा चुका है। दक ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जिला स्तर और ग्राम सेवा सहकारी समितियों के स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं, जिनमें भाग लेने वाले वाले चयनित किसानों से मुख्यमंत्री संवाद करेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय कार्यक्रम में श्री कन्हैया लाल चौधरी, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री, श्री किरोडी लाल मीणा, कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री, श्री हीरा लाल नागर, उर्जा मंत्री सहित सहकारिता से जुडे सहकारजन एवं किसान उपस्थित रहेंगे।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि प्रदेश में किसानों को ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से किराये पर उच्च तकनीक से युक्त कृषि उपकरण उपलब्ध कराने के लिये कस्टम हायरिंग सेंटर की स्थापना की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा राज्य स्तरीय समारोह में 21 कस्टम हायरिंग सेंटर्स की सौगात देंगे। कस्टम हायरिंग सेंटर स्थापित करने के लिये प्रत्येक ग्राम सेवा सहकारी समिति को 8 लाख रुपये का अनुदान दिया जायेगा।

दक ने बताया कि मुख्यमंत्री शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार महिला सशक्तीकरण के लिये प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम में राज्य सरकार प्रदेश में 51 महिला ग्राम सेवा सहकारी समितियों को 3-3 लाख रुपये की हिस्सा राशि का हस्तान्तरण करेगी। उन्होंने बताया कि महिला सहकारी समितियों का संचालन एवं प्रबंधन महिलाओं द्वारा ही किया जायेगा। इन समितियों के गठन से महिलाओं में नेतृत्व क्षमता का विकास होगा तथा अपने विकास और कल्याण के लिये स्वयं निर्णय कर सकेंगी।



Important Links

Join WhatsApp Group Now
Join the Telegram Channel Now

Latest Education News Update 

Latest Jobs Update
Latest Exams Syllabus
Latest Admit Card
Latest Results
Latest Sarkari Yojana

Leave a Comment

 About Us  | Contact Us    |  Privacy Policy    |  Disclaimer   

Disclaimer- helpcustomercare.in पर सूचना विभिन्न विभागों की ऑफिशियल वेबसाइट से एवं इंटरनेट पर मौजूद टॉप न्यूज़ वेब पोर्टल एवं विभिन्न ब्लॉग / वेबसाइट से सूचना प्राप्त करते हैं। helpcustomercare.in पर सभी प्रकार की सटीक जानकारी देने का प्रयास रहता है। फिर भी किसी भी प्रकार की सूचना में त्रुटि(Error) होने पर helpcustomercare.in की जिम्मेदारी नहीं होगी
helpcustomercare.in-All Rights Reserved