Trending News

PM जन धन योजना के खाता धारकों को 10000 मिलना शुरू, चेक करें अपना नाम

PM जन धन योजना के खाता धारकों को 10000 मिलना शुरू, चेक करें अपना नाम
Written by Team HCC

PM जन धन योजना के खाता धारकों को 10000 मिलना शुरू:—– आज की पोस्ट में हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप 10,000 रुपये तक का फायदा पा सकते हैं। नाम है पीएम जनधन योजना. साथ ही अगर आपके पास जनधन खाता है या आपने जनधन योजना के तहत किसी बैंक में खाता खुलवाया है तो आपके लिए अच्छी खबर है. जनधन खाताधारकों को उनके खाते में 10,000 रुपये की राशि मिलेगी, तो आइए अब इसके बारे में चर्चा करते हैं। के बारे में जानना

PM जन धन योजना के खाता धारकों को 10000 मिलना शुरू

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) एक महत्वपूर्ण वित्तीय समावेशन योजना है जिसके तहत भारत के नागरिकों को बैंक खाता खोलने की सुविधा दी जाती है। योजना के तहत खाताधारकों को निम्नलिखित लाभ मिलते हैं:

1. शून्य बैलेंस खाता:– आप शून्य बैलेंस के साथ अपना खाता खोल सकते हैं, जिसका मतलब है कि खाता खोलने के लिए आपको न्यूनतम राशि जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

2. ओवरड्राफ्ट सुविधा:– योजना के तहत खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाती है। इस सुविधा के तहत, अगर खाता धारक को वित्तीय आवश्यकता होती है, तो वह अपने खाते से ओवरड्राफ्ट (उधार) ले सकते हैं। ओवरड्राफ्ट की राशि शुरू में 2,000 रुपये होती है, और अच्छे खाता संचालन के आधार पर इसे बढ़ाकर 10,000 रुपये तक किया जा सकता है।

3. दुर्घटना बीमा:– PMJDY के तहत खाता धारकों को एक बार में 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है।

4. मोबाइल बैंकिंग सुविधा:– योजना के तहत खाताधारकों को मोबाइल बैंकिंग की सुविधा भी दी जाती है, जिससे वे अपने खाते की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

हालांकि, योजना के तहत खाताधारकों को सीधे 10,000 रुपये की राशि नहीं दी जाती है, बल्कि उन्हें ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है जो आपातकालीन वित्तीय आवश्यकताओं के लिए उपयोग की जा सकती है। यदि आपको इस ओवरड्राफ्ट सुविधा के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आपको अपने बैंक से संपर्क करना चाहिए या योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस योजना के लाभों का उपयोग करने के लिए आपको अपने खाते का उचित संचालन करना होगा और बैंक की शर्तों का पालन करना होगा।


Important Links

Join WhatsApp Group Now
Join Telegram Channel Now

Latest Education News Update 

Latest Jobs Update
Latest Exams Syllabus
Latest Admit Card
Latest Results
Latest Sarkari Yojana

Leave a Comment

 About Us  | Contact Us    |  Privacy Policy    |  Disclaimer   

Disclaimer- helpcustomercare.in पर सूचना विभिन्न विभागों की ऑफिशियल वेबसाइट से एवं इंटरनेट पर मौजूद टॉप न्यूज़ वेब पोर्टल एवं विभिन्न ब्लॉग / वेबसाइट से सूचना प्राप्त करते हैं। helpcustomercare.in पर सभी प्रकार की सटीक जानकारी देने का प्रयास रहता है। फिर भी किसी भी प्रकार की सूचना में त्रुटि(Error) होने पर helpcustomercare.in की जिम्मेदारी नहीं होगी
helpcustomercare.in-All Rights Reserved