Trending News

ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये 7 बदलाव, 90 फीसदी लोग साधारण समझकर करते हैं इग्नोर

ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये 7 बदलाव, 90 फीसदी लोग साधारण समझकर करते हैं इग्नोर
Written by Team HCC

ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये 7 बदलाव, 90 फीसदी लोग साधारण समझकर करते हैं इग्नोर

ब्रेन ट्यूमर एक बेहद गंभीर और जानलेवा मेडिकल स्थिति है जो मस्तिष्क की कोशिकाओं के असामान्य और अनियंत्रित बढ़ने से उत्पन्न होती है। यह बीमारी न केवल वयस्कों, बल्कि बच्चों को भी प्रभावित कर सकती है। ब्रेन ट्यूमर को उनकी उत्पत्ति के आधार पर मुख्य रूप से दो प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:

1. प्राइमरी ब्रेन ट्यूमर:~~~~ ये ट्यूमर मस्तिष्क के भीतर ही उत्पन्न होते हैं। इनका विकास मस्तिष्क की कोशिकाओं या उसके आसपास की संरचनाओं से होता है। प्राइमरी ब्रेन ट्यूमर के कई प्रकार हो सकते हैं, जैसे ग्लियोमा, मेनिन्जिओमा, पिट्यूटरी ट्यूमर, आदि। ये ट्यूमर कैंसरयुक्त (मैलिग्नेंट) या कैंसर रहित (बेनाइन) हो सकते हैं।

2. सेकेंडरी या मेटास्टैटिक ब्रेन ट्यूमर:~~~~ ये ट्यूमर शरीर के अन्य भागों, जैसे फेफड़े, स्तन, या त्वचा से उत्पन्न होकर मस्तिष्क में फैलते हैं। इन्हें मेटास्टैटिक ट्यूमर कहा जाता है, और ये अधिकतर कैंसरयुक्त होते हैं।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण शुरुआती चरण में पहचान में नहीं आते या उन्हें साधारण लक्षण मानकर नजरअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन, जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है, यह मस्तिष्क और स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है। इसके कुछ प्रमुख लक्षण निम्नलिखित हैं:—–

1. सिरदर्द:~~~ अक्सर यह सुबह के समय अधिक गंभीर होता है और समय के साथ बढ़ता है। इसे सामान्य सिरदर्द से अलग समझना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अगर यह लगातार बना रहता है या समय के साथ तीव्र होता है, तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए।

2. मिर्गी के दौरे:~~~ अचानक और अप्रत्याशित दौरे आ सकते हैं, जो मस्तिष्क के किसी हिस्से में असामान्य विद्युत गतिविधि के कारण होते हैं।

3. दृष्टि संबंधी समस्याएं:~~~ दृष्टि धुंधली होना, दोहरी दृष्टि (डबल विजन) या दृष्टि हानि हो सकती है।

4. संतुलन में कठिनाई:~~~~ चलने में असामान्यता, चक्कर आना, या संतुलन बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है।

5. व्यवहार और व्यक्तित्व में बदलाव:~~~~ व्यक्ति के स्वभाव, याददाश्त, या सोचने की क्षमता में अचानक और असामान्य बदलाव हो सकते हैं।

6. उल्टी और मिचली:~~~~ बिना किसी स्पष्ट कारण के लगातार मिचली या उल्टी होना भी एक लक्षण हो सकता है।

ब्रेन ट्यूमर के उपचार के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जिनमें सर्जरी, रेडियोथेरेपी, और कीमोथेरेपी शामिल हैं। इलाज का चयन ट्यूमर के प्रकार, स्थान, और मरीज की सामान्य स्थिति पर निर्भर करता है। लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण है कि समय पर सही निदान और इलाज प्राप्त किया जाए, जिससे मरीज की जान बचाई जा सके और जीवन की गुणवत्ता को बेहतर किया जा सके।

इसलिए, यदि आपको उपरोक्त में से कोई भी लक्षण लगातार महसूस हो रहे हैं, तो तुरंत किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। समय पर निदान और उपचार से जीवन को बचाना और उसकी गुणवत्ता को बनाए रखना संभव है।

Disclaimer: हमारे लेखों में साझा की गई जानकारी केवल इंफॉर्मेशनल उद्देश्यों से शेयर की जा रही है इन्हें डॉक्टर की सलाह के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। किसी भी बीमारी या विशिष्ट हेल्थ कंडीशन के लिए स्पेशलिस्ट से परामर्श लेना अनिवार्य होना चाहिए। डॉक्टर/एक्सपर्ट की सलाह के आधार पर ही इलाज की प्रक्रिया शुरु की जानी चाहिए।



Important Links

Join WhatsApp Group Now
Join the Telegram Channel Now

Latest Education News Update 

Latest Jobs Update
Latest Exams Syllabus
Latest Admit Card
Latest Results
Latest Sarkari Yojana

Leave a Comment

 About Us  | Contact Us    |  Privacy Policy    |  Disclaimer   

Disclaimer- helpcustomercare.in पर सूचना विभिन्न विभागों की ऑफिशियल वेबसाइट से एवं इंटरनेट पर मौजूद टॉप न्यूज़ वेब पोर्टल एवं विभिन्न ब्लॉग / वेबसाइट से सूचना प्राप्त करते हैं। helpcustomercare.in पर सभी प्रकार की सटीक जानकारी देने का प्रयास रहता है। फिर भी किसी भी प्रकार की सूचना में त्रुटि(Error) होने पर helpcustomercare.in की जिम्मेदारी नहीं होगी
helpcustomercare.in-All Rights Reserved